जानिए 8 एंटी-एजिंग फलों के बारे में जो आप को जरूर शुरू करने चाहिए

8 know about anti aging fruit

समय अपनी गति से चलता रहता है उसे न तो कोई रोक पाया था और ना ही कोई रोक सकता है| इस तरह से हमारी उम्र भी बढ़ती जा रही है और काफी हद तक ये हमारी जीवन की प्राकृतिक किया पर निर्भर करती है| हमारी उम्र कुछ बाहरी कारणों के वजह से भी उम्र से ज्यादा लगाने लगती है और हमारे जीवन में कई बीमारिया भी जन्म ले लेती है जैसे सूर्य के प्रकाश से हमारी स्किन डैमेज होती है| जैसे मोटापा बढ़ने के तनाव की वजह से हमे ब्लड प्रेशर होने की भी सम्भावना रहती है| और अच्छे खान पान ना होने की वजह से समय गुजरने की वजह से हमारे शरीर की पाचन छमता और प्रतिरोधक छमता भी कमजोर हो जाती है|

सही खाना, अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने और निम्नलिखित एक व्यायाम आहार करके आप मुक्त कण और पर्यावरणीय कारकों है कि उम्र बढ़ने को बढ़ावा देने के हानिकारक प्रभावों का मुकाबला कर सकते हैं।

यहाँ कुछ ऐसे फल है जिन्हे उम्र बढ़ने से रोकने के लिए जाना जाता है। इसमें शामिल है:

1. लहसुन (गार्लिक)
लहसुन एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा (इम्युनिटी) बूस्टर है और विटामिन बी -6 और सी, मैंगनीज, सेलेनियम और फाइबर इसमें शामिल हैं। यह हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप को कम करता है। एक कच्चे लौंग के बाद हर दिन के लिए सबसे अच्छा है या लहसुन पेस्ट या पाउडर के साथ अपने दैनिक क्रिया स्वादिष्ट बनाने का प्रयास करें।

2. बादाम आदि (‘नट्स’)
तला हुआ / प्रसंस्कृत खाद्य (‘फ़ास्ट फ़ूड’) के बजाय भोजन के बीच बादाम या अखरोट या मूंगफली के एक मुट्ठी भर नाश्ता। नट अच्छी वसा, फाइबर, विटामिन और खनिज जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देती होते हैं। इसके अलावा, बादाम दिल और निम्न रक्तचाप (लो ब्लोड्ड प्रेशर) और कोलेस्ट्रॉल के लिए महान हैं।

3. अनार (पोमेग्रेनेट)
अनार विटामिन सी से भरपूर होता है साथ ही साथ या फल एंटीऑक्सीडेंट युक्त होता है एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर से अनचाहे ऑक्ससीडेंट को निकलता है और सूर्य की उल्ट्राविलेट किरणों से लड़ने में मदद करता है जिससे हमारी त्वचा चिकनी (स्किन सॉफ्ट) कोमल होने में यह सहायक होता है. और अधिक अच्छे परिणाम के लिए हमे अनार वैकल्पिक( उलटर्नटे डेज) दिनों में लेना चाहिए.

4. पालक (स्पिनच)
पालक कई पादप पोषक तत्वों और विटामिन के, सी और ई से भरपूर होता है, जो की हानिकारक पराबैंगनी किरणों की वजह से नुकसान की कमी को पूरा करने वाला एंटीऑक्सीडेंट होता हैं। पालक एक उच्च लौह (रिच सोर्स ऑफ़ आयरन) सामग्री है जो कि हड्डियों और बाल और अपनी बीटा-कैरोटीन त्वचा नरम और कोमल को मजबूत रखने में मदद करता है। अच्छे परिणाम के लिए कम से कम पांच बार प्रत्येक सप्ताह में लेने की कोशिश करें।

5. अंडे (एग्स)
अंडे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, आवश्यक खनिज और विटामिन जो शरीर के भीतर मुक्त कण (free रेडिकल्स) का मुकाबला करते है, और उम्र बढ़ने से रोकने की प्रक्रिया में उपयोगी होते है। प्रति दिन एक उबला हुआ अंडा लेने से यह उम्र बढ़ने से रोकने की प्रक्रिया से लड़ने के लिए एक अच्छा तरीका होगा।

6. टमाटर (टोमटोएस)
टमाटर एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्रोत है जो की मज्जा (कोलेजन) बनने में मदद करता है| जो कि त्वचा को ठोस (फर्म) और मोटा बनाये रखता है। ‘लाइकोपीन’ टमाटर में निहित परिसंचरण में सुधार और पराबैंगनी किरणों (यूवी) नुकसान से बचाता है। सलाद में कच्चे टमाटर को दैनिक रूप में उपयोग करे, या उन्हें करी और सूप में जोड़ें।

7. जामुन (बेरीज)
ब्लूबेरी और रास्पबेरी अपने में ही बहुत अच्छा फल रहे हैं। ये flavonoids, polyphenols, विटामिन, प्रोबायोटिक्स, और टन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये मुक्त मूलक ( free-रेडिकल) त्वचा को मैला करने वालों पर्यावरणीय कारकों और उम्र बढ़ने के कारण के खिलाफ त्वचा की रक्षा करते है । आप अपने नाश्ते में अनाज के साथ जामुन को जोड़ें, तथा जामुन को आप अपने साथ रसीले नाश्ते (smoothies) की तरह भी रख सकते है.

8. प्याज (ओनिओंस)
प्याज क्वेरसेटिन ( ‘quercetin’) का एक बहुत अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है जो कि क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को स्वस्थ (healthy) और शरीर के अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढाती हैं। अपने दैनिक सलाद के लिए कच्चे प्याज जोड़ें या कच्चे कसा हुआ प्याज के साथ अपने भोजन ( डिश ) को गार्निश करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − 13 =