योग के महत्व पूर्ण लाभ

benefits of yoga

योग के माध्यम से आप अपने वजन में कमी, एक मजबूत और लचीला शरीर, चमक खूबसूरत त्वचा, शांतिपूर्ण मन, अच्छा स्वास्थ्य – जो कुछ भी योग में प्रस्तावित है, वह आप पा सकते है। लेकिन योग को केवल एक आसान के रूप में ही सिमित समझा जाता है यह हमारी धारणा बिल्कुल गलत है योग के द्वारा हम न केवल अपने बाहरी शरीर की रक्षा करते है बल्कि हमारे आतंरिक शरीर के लिए भी योग बहुत महत्त्व पूर्ण साबित होता है। योग के द्वारा हम अपने मन को स्थिर करके आंतरिक शांति पा सकते है जिससे हम अपने दैनिक कार्यो में मन लगा कर अच्छी तरह से पूरा कर सकते है।

योग हमारे लिए कितना उपयोगी है यह साबित करने की कोई जरुरत नहीं है। यहाँ पर सभी योग के लाभो से परिचित है योग के माध्यम से केवल आधे से एक घंटा समय देने से हम अपने जीवन योग के द्वारा हुए अनेक लाभों को देख सकते हैं।

1. तन और मन तन्दरुत (Healthy body and Mind)
यह मानना सही नहीं है की जब आप शारीरिक रूप से स्वाथय हो तो बिल्कुल तन्दरुत हैं, वास्तव में स्वस्थय होने का असली अर्थ है तन के साथ हमारे मन का मानसिक संतुलन बना होना। अगर हमारा दिमाक ही परेशान है तो हम कोई भी काम ठीक से नहीं कर सकते है। अपने मस्तिष्क को स्वस्थय रखने के लिए हमे रोज सुबह-सुबह स्वास योग करना चाहिए इससे हमारे मन को शांति मिलती है, मस्तिष्क स्वस्थ्य रहता है, और अगर मस्तिष्क स्वस्थ है तो शरीर भी स्वयं स्वस्थ रहता है।

2. वजन में कमी (Weight loss)
आज बहुत सारे लोग अपने बढ़ते हुए वजन की वजह से बहुत परेशान रहते हैं। आपके बढ़ते हुए वजन को रोकने एवं कम करने के लिए योग एक बहुत बड़ा वरदान साबित हो सकता है। सूर्य नमस्कार और कपालभाति प्राणायाम को नियमित रूप से करने से आप अपने बढ़ते हए वजन पर रोक लगा सकते हैं। जैसे भोजन आपके शरीर को शक्ति व् ऊर्जा प्रदान करता है, ठीक वैसे ही योग उस ऊर्जा को सही जगह उपयोग करने का कार्य करता है। जिससे ऊर्जा हमारे शरीर की उपयोग होने वाली जगहों पर जाती है और वजन बढ़ने से रुक जाता है।

3. तनाव से मुक्ति (Stress Relief )
कई बार बहुत सारी वजह से हमारा दिमाक तनाव में आ जाता है, इस तनाव को दूर करने के लिए योग एक सबसे सरल तरीका है। सुबह के दौरान योग को कुछ मिनट करने से आप इसके प्रभावी परिणामो को देख सकते है। योग को नियमित करने से आप स्वयं महसूस करंगे कि अब आपको तनाव पहले की अपेक्षा कम महसूस होता है, और धीरे धीरे आप तनाव से मुक्ति भी पा लेंगे।

4. मन की शांति (peace of mind)
हम सब मनुष्य किसी न किसी वजह से हमेशा अशांत रहते हैं, जिससे हम अपने दैनिक कार्यों को भी ठीक से नहीं कर पाते है। जिसकी वजह से हमे अपने ऑफिस में भी कई बार अपने बॉस कि डांट का सामना करना पड जाता है, केवल योग एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हम केवल कुछ मिनट में ही अपने मन को शांत कर सकते हैं। बस एक छोटे से ब्रेक में योग करके हम अपने ऊपर आने वाली बड़ी समस्या से बच सकते हैं।

5. शारीरिक प्रतिरक्षा में सुधार (Improved immunity)
हमारी शारीरिक प्रणाली शरीर, मन और आत्मा एक सहज मिश्रण है। शरीर में अनियमितता हमारे मन में वैमनस्य (बेचैनी) को बढाती है जो कि शरीर में एक बीमारी के रूप में प्रकट हो सकते हैं। लेकिन योग हमारे अंगो कि मालिश करने का काम करता है जिससे हमारे शरीर कि मांसपेशिया,तनाव मुक्त होती है, और प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है। योग के द्वारा हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जो की अन्य रोगो से लड़ने का कार्य करती है।

6. चुस्त दुरुस्त (health and Fit)
कई बार अधिक कार्य करने से या अधिक वर्क लोड होने की वजह से हम थके थके महसूस करने लगते हैं। जिससे किसी भी काम में हमारा मन नहीं लगता है। कई बार ना चाहते हुए भी हमसे काम गलत या ख़राब हो जाता है , जिसकी वजह से हमे दुसरो के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। अपने परिवार को भी ठीक से टाइम नहीं दे पाते हैं। एक योग ऐसा रास्ता है जिसे करने से आप पुरे दिन तारो ताजा महसूस करते हैं। थकावट दूर रहती है।

7. अच्छे सम्बन्ध (Good Relations)
नियमित रूप से योग करने वाले लोग हमेशा खुश और संतुष्ट रहते हैं। ऐसे लोग दूसरे लोगो से अच्छे से मिलते है अपने साथ साथ दूसरों को भी खुशियां बांटते है, हर कोई इनसे खुश रहता है क्युंकि योग मन को शांति प्रदान करता है शरीर को चुस्ती प्रदान करता है दिमाक को तनाव मुक्त करता है जिससे इंसान खुश रहता है और सभी फैसले ठीक व् समय पे ले लेता है जिससे दूसरे लोगो के साथ अच्छे सम्बन्ध बनते हैं। सभी लोग खुश रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × three =